Monday 18 February 2013

आकर्षक दिखने से पुरुष पहचान कर लेते हैं कि….

hot girlहैरानी की बात है कि यह कैसे हो सकता है ‘किसी का आकर्षक लगना उसकी भीतरी शारीरिक क्षमता का पैमाना भी हो’. महिलाओं का आकर्षक लगना अब यह तय कर देगा कि वो मां बनने की योग्यता रखती हैं या नहीं. डांस फ्लोर पर अपने खूबसूरत अंदाज में नृत्य करती महिला जब पुरुषों को ज्यादा आकर्षक लगती है, तो इसका मतलब है कि वह मां बनने के काबिल है.


जर्मनी में गोटिनगेन यूनिवर्सिटी के अध्ययन के अनुसार महिलाओं की रजोनिवृत्ति का पता इस बात से लगाया जा सकता है कि वह नृत्य करते समय पुरुषों को ज्यादा खूबसूरत दिखती हैं या नहीं. रजोनिवृत्ति के बाद उनमें उतना आकर्षण बाकी नहीं रहता. 


अनुसंधानकर्ताओं का कहना है कि इसी तरह की ऐसी कई छोटी-छोटी बातें हैं, जिनके आधार पर यह पता लगाया जा सकता है कि महिला मां बनने की उम्र में है या उससे आगे बढ़ चुकी है. अध्ययन के अंतर्गत विभिन्न आयु वर्ग की 48 महिलाओं को एक जैसी लय  ताल पर नृत्य करने को कहा गया और विभिन्न आयु वर्ग के दो सौ पुरुषों ने उनकी सुंदरता और आकर्षण को परखा.


hot girl2इस दौरान सभी महिलाओं को एक ही तरह के कपड़े पहनाए गए ताकि उनमें अधिक भिन्नता दिखाई न दे. इन पुरुषों को यह नहीं मालूम था कि यह अध्ययन महिलाओं की प्रजनन क्षमता का पता लगाने के लिए किया जा रहा है. इसके बावजूद उन्होंने मां बनने में सक्षम महिलाओं को अन्य महिलाओं की तुलना में अधिक सुंदर और आकर्षक करार दिया.


महिलाओं के आकर्षक दिखने से मां बनने का क्या नाता?
  • मां बनने का सुख हर महिला के लिए सबसे बड़ा सुख होता है और हर पुरुष यही चाहता है कि उसकी पत्नी उसे पिता बनने का सुख दे पर एक महिला पिता बनने का सुख दे पाएगी या नहीं यह बात महिला के आकर्षक दिखने पर निर्भर करती है जो गलत है. 

  • केवल महिलाओं के आकर्षक दिखने पर यह बात निर्भर क्यों करती है कि वो मां बनने की क्षमता कितनी प्रतिशत रखती हैं? यदि आकर्षक दिखना क्षमता का पैमाना है तो फिर पुरुषों के भी आकर्षक दिखने पर या ना दिखने पर उनके पिता बनने की क्षमता पर भी सवाल उठना चाहिए.
  • हां, यह जरूर हो सकता है कि आकर्षक दिखना जोश को दिखाने जैसा हो पर इस बात को क्षमता का पैमाना मान लेना गलत है.

No comments:

Post a Comment